देश की इकलौती ट्रेन जिसमें बना है भगवान शिव का मंदिर, सीट भी रिजर्व, पांच मिनट पहले तक मिलती है टिकट

ट्रेन के कोच बी 5 की सीट नंबर 64 को शिव का मंदिर बनाया गया है।

उज्जैन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वाराणसी से इंदौर के लिए ‘काशी-महाकाल एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये ट्रेन देश के तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी। वाराणसी में काशी विश्वनाथ, खंडवा में ओमकारेश्वर और उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग को जोड़ेगी। इस ट्रेन की खास बात ये है कि इस ट्रेन में महाकाल के लिए एक सीट रिजर्व की गई है।

भगवान शिव के रिजर्व है सीट

इस ट्रेन में ट्रेन में कई खासियतें हैं लेकिन इसमें एक सीट भगवान शंकर के लिए भी रिजर्व की गई है। इस सीट पर भगवान शिव का एक एक छोटा मंदिर स्थापित किया गया है। ट्रेन में स्थायी तौर पर ‘भगवान शिव’ के लिए एक सीट आरक्षित करने पर विचार किया जा रहा है। ट्रेन के कोच बी 5 की सीट नंबर 64 को शिव का मंदिर बनाया गया है। यात्रा शुरी होने से पहले इस ट्रेन में पूजा की गई।

 

 

 

पांच मिनट पहले मिलेगा टिकट

इस ट्रेन की खास बात यह है कि इस ट्रेन के सफर करने के लिए 120 दिन पहले से टिकट मिलेंगे। इसके साथ ही ट्रेन रवाना होने के पांच मिनट पहले तक इसके टिकट उपलब्ध होंगे। वाराणसी से इंदौर का किराया करीब 2 हजार रुपए है। यह देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन है।

 

काशी-महाकाल एक्सप्रेस की विशेषताएं

काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।
इस ट्रेन के हर कोच में एक कंट्रोल बनाया गया है।
जानकारी के अनुसार, ट्रेन में सफर करने वाले हर यात्री का 10 लाख रुपये का मुफ्त बीमा होगा।
ट्रेन की सीटें भी आरामदायक बनाई गई हैं।
हर केबिन में 6 चार्जिंग पॉइंट दिए गए हैं।
आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए कई आकर्षक पैकेज भी तैयार किए हैं।

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित इस ट्रेन को हमसफर के रैक से चलाया जाएगा। 16 थर्ड एसी कोच, पेंट्री और 2 एसएलआर कोच कुल 18 कोच से चलने वाली यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन बुधवार और शुक्रवार को इंदौर से रवाना होगी। इस मामले में आईआरसीटीसी शनिवार को अधिकृत रूप से जानकारी सार्वजनिक करेगी। हालांकि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर इस ट्रेन की बुकिंग शुरू हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले इंदौर आए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस ट्रेन के संचालन को लेकर घोषणा की थी।

 

Leave a Comment